सरकारी नौकरी

loading...

बच्चे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं सेल्फी तो हो जाएँ सावधान!!


आजकल भारत के ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चो की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते है लेकिन शायद आपको इस बात का अंदाजा नहीं है की आपके द्वारा बच्चो की ऑनलाइन फोटो शेयर करने का नतीजा कितना खतरनाक हो सकता है। हमारे भारत में हर दिन 40.5 प्रतिशत अभिभावक अपने बच्चो की तस्वीर कम से कम एक बार तो सोशल मीडिया पर जरुर ही शेयर करते है।

फोटो अपलोड करने के खतरे:

जब भी कोई अभिभावक अपने बच्चो की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है उस दौरान उनका पीछा, साइबरबुलिंग, किडनैपिंग और बाल यौन शोषण तक हो सकता है जो की आपके बच्चे के लिए कितना खतरनाक हो सकता है ये आप भी अच्छे से समझ सकते है।


जो माता पिता अपने बच्चो की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है उनमे से 67 प्रतिशत पैरेट्स अपने बच्चों की फोटो स्कूल यूनीफार्म में अपलोड करते हैं जो की और भी ज्यादा खतरनाक होती है।

आप अपने बच्चे की फोटो स्कूल यूनिफार्म में पोस्ट करते है तो यूनिफार्म पर आपके बच्चे की पूरी जानकारी जैसे की उसका आईडी ,स्कूल का इनफार्मेशन ये सब कुछ मौजूद होता है इससे उनके बच्चे की निजी जानकारी सोशल मीडिया पर उजागर होती है और जिससे उनका पीछा करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।


यदि आप अपने बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करना ही चाहते है तो आपको इस बात का जरुर ध्यान रखना चाहिए की जब भी आप अपने बच्चे की कोई भी फोटो या विडियो शेयर करते है तो उस समय फ़ोन से ‘यूजर लोकेशन’ ऑफ रहना चाहिए, ताकि उनकी गोपनीयता बनी रहे।

No comments