सरकारी नौकरी

loading...

दवाइयों के सेवन से पहले जरूर जान लें ये खास बातें, ले सकती हैं आपकी जान


अक्सर लोग बिना डॉंक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन करते है। ये ही दवाओं से जुड़ी गलतियां लोगों की बीमारी और मौत का कारण भी बन रही हैं।  दवाओं से जुड़ी गलतियां करते समय अक्सर लोग ये अंदाज़ा भी नहीं लगा पाते कि ये उनके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक हैं। आज बात करते हैं ऐसी ही गलतियों की जो किसी इंसान को ठीक करने की जगह और ज्यादा बीमार बना सकती हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान:

# कुछ दवाएं जैसे एसिडिटी की समस्या से जुड़ी दवा खाली पेट खानी चाहिए, लेकिन हर दवा नहीं। कई दवाओं के लिए खाना भी जरूरी होता है वर्ना शरीर में कमजोरी आ जाती है।

# किसी को किसी बीमारी के लिए कोई दवा दी गई हो तो उसी दवा को कोई और भी इस्तेमाल कर ले। दवा इंसान की हालत देखकर दी जाती है। ये कॉमन दवाएं भी हो सकती है और नहीं भी। बुखार का इलाज खुद करना कई बार घातक भी साबित हो सकता है। 

# किसी गलत दवा का इस्तेमाल कर लेना या फिर दो अलग-अलग दवाओं को एक साथ मिलाना असल में आपको और ज्यादा बीमार बना सकता है। दो दवाओं को एक साथ तभी लें जब डॉक्टर ने बोला हो।

# अगर किसी डॉक्टर की सलाह है कि कोई दवाई आपको 1 महीने तक लेनी है तो उसे पूरे 1 महीने लीजिए। बीच में बंद कर वापस कुछ दिन बाद शुरू करना सही नहीं होगा। इससे शरीर में ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं।

No comments