सरकारी नौकरी

loading...

रात में बार-बार पेशाब जाना भी बन सकता है हार्ट अटैक का कारण, हो जाएँ सावधान


अगर आप रात के वक्त एक या दो बार से अधिक पेशाब करने के लिए बिस्तर से उठते हैं तो यह किसी समस्‍या की तरफ इशारा करता है। लोगों को ऐसा लगता है कि पानी ज्यादा पीने से उन्हें बार-बार पेशाब आ रही है। लेकिन, इसकी वजह से होने वाली थकान और कमजोरी की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है।

हो सकती है ये प्रॉब्लम:

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप दो बार से ज्यादा पेशाब करने जाते हैं तो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्य बड़ी बीमारियों के संकेत हैं। मगर एक शोध के अनुसार बार-बार पेशाब जाना किसी बड़ी बीमारी की ओर इशारा करता है। नागासाकी यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों ने अपनी शोध में यह बताया कि खान पान में बदलाव करने से इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

हार्ट फेलियर में आपको बाथरुम जाने की सबसे बड़ा कारण है कि रात के वक्त किडनी में बहुत अधिक तरल पदार्थ पहुंच जाता है, जिससे आपको बाथरुम जाना पड़ता है।

वैसे प्रेगनेंसी में ऐसा अक्सर होता है गर्भवती महिलाओं को भी रात में बार-बार पेशाब करने के लिए बाथरुम जाना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान यूरेटस बड़ा होने लगता है, जिसकी वजह से ब्लैडर पर दबाव बढ़ने लगता है। इस दौरान महिलाओं को बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है।

No comments