सरकारी नौकरी

loading...

महिलाओ को मेनोपॉज़ के दौरान हो सकती है ये समस्याएं, पुरुषों को जानना है बहुत जरुरी


अक्सर महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लेश और वेजाइना में ड्राईनेस आम बात है। नींद में गड़बड़ी भी हो सकती है। इन लक्षणों का कॉम्बिनेशन अक्सर गंभीर चिंता या अवसाद का कारण बन सकता है। इसलिए पुरुषों के लिए यह समझना जरूरी है कि मेनोपॉज क्या है? क्यों‍कि यह जानने में मदद कर सकता है कि महिलाओं के जीवन में उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेनोपॉज के साथ क्या हो होता है।

महिलाओं को मेनोपॉज़ के दौरान हो सकती है ये समस्याएं:

सबसे पहली बात मेनोपॉज सिर्फ रात भर में नहीं होता है। यह वास्तव में पेरिमेनोपॉज से शुरू होता है, जिसमें वर्षों लग सकते हैं। एक महिला को केवल इस बात से आराम महसूस होता है कि अब उनके पीरियड्स खत्म हो चुके हैं।


मेनोपॉज उम्र बढ़ने का एक हिस्सा है जिसमें महिलाएं सिर्फ गुजरती नहीं है। वास्तव में, इसके साथ महिलाओं को सालों अनिद्रा, चिंता और मूड स्विंग्स के साथ बिताने पड़ते हैं।

सभी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अलग-अलग समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। पुरुषों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हर महिला एक ही तरह के लक्षण का अनुभव नहीं करती है।

एक पुरुष के दृष्टिकोण से, ऐसा लग सकता है कि एक महिला पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए बेहद खुश होती है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को बहुत सारे शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है।


मेनोपॉज के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के शारीरिक बदलाव जैसे सिरदर्द, वेजाइना में ड्राईनेस और बालों में बदलाव शामिल हैं।

No comments