सरकारी नौकरी

loading...

हमेशा पति से छोटी होनी चाहिए पत्नी, क्या है इस धारणा के पीछे का राज!!


शादी हर किसी के जीवन का सबसे खूबसूरत पल है। जब भी हमारे परिवार वाले हमारी शादी के लिए लड़की सिलेक्ट करते है तो सबसे पहले वह लड़की की उम्र पूछते है क्यों की हमारे समाज में पति का पत्नि से बड़ा होना बेहद जरूरी होता है और जब बात की जाती है अरेंज मैरिज की तो घर वाले इस बात का अच्छे से ख्याल रखते हैं कि बहू हमारे बेटे से छोटी ही हो।

पति से छोटी क्यों होनी चाहिए पत्नी:

वैज्ञानिको का ऐसा मानना है कि एक लड़के और लड़की कि मैच्योरिटी के स्तर में काफी फर्क होता है। लड़कियां लड़कों से जल्दी मैच्योर हो जाती हैं इन्हे समय नहीं लगता है, जबकि लड़कों को भावनात्मक रूप से मैच्योर होने में समय लगता है। उनके बिच का अंतर 3 से 4 वर्ष का हो सकता है।


विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की यदि एक ही उम्र के लड़का लड़की की शादी हो जाए तो उनमें आपसी समझ पनप नहीं पाती लेकिन यदि उनकी उम्र का अंतर होता है तो दोनों एक-दूसरे की बात को अच्छे से समझ पाते हैं और यही एक सफल शादी की निशानी मानी जाती है।


खुद से ज्यादा उम्र वाला हमसफर होने से जिम्मेदारियों का एहसास जल्द होेने लगता है। अगर दोनों एक ही उम्र के होंगे तो उनमें अनुभव की कमी होने के साथ ही जीवन में कई परेशानियों का सामना करा पड़ता है।

No comments