सरकारी नौकरी

loading...

लड़कियां मनचलों पर लिपस्टिक से चला सकेंगी गोलियां, एक किलोमीटर तक जाती है गोली की आवाज


आजकल कई लड़कियां मनचलों के कारण छेड़छाड़ का शिकार होती हैं। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए वाराणसी में एक युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने एक खास तरह का उपकरण तैयार किया है। आपको बता दें कि यह उपकरण 'लिपस्टिक गन' है और इससे मुसीबत में फंसी महिलाएं गोली चला सकती हैं। इसी के साथ इससे वह पुलिस को भी तत्काल बुला सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक श्याम चौरसिया अशोका इंस्टीट्यूट वाराणसी में पार्ट टाइम नौकरी करते हैं और महिला सुरक्षा के लिए वह पहले भी बहुत सारे उपकरण बना चुके हैं।


इसी के साथ बताया जा रहा है इसके गोली की आवाज एक किलो मीटर तक सुनाई देती है और मुसीबत में फंसी लड़कियां ऐसी फायरिंग की आवाज से आस-पास के लोगों का ध्यान छेड़खानी की ओर करने में कामयाब हो सकती है। इस लिपस्टिक गन में ब्लूटूथ सेंसर डिवाइस लगा है, ट्रिगर के जरिए इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया गया है और फायर ट्रिगर को दबाते ही यह लाइव लोकेशन के साथ पुलिस कंट्रोल के 112 नंबर पर और परिवार के सदस्यों के पास स्वत: फोन लगा देता है।


इस गन को बनाने में 3.7 प्वॉइंट की बैटरी और ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया गया है और एक बार चार्ज करने के बाद यह गन कई दिनों तक चल सकती है। इसे बनाने में 650 रूपये का खर्चा आया है।

No comments