सरकारी नौकरी

loading...

अभिनेत्री भूमि और तनाज ने मासिक धर्म पर की खुलकर बातें, कही ये बड़ी बात


अभिनेत्री भूमि पेडनेकर और तनाज ईरानी इस बात पर ताज्जुब हैं कि माहवारी को लेकर लोग आज भी बात करने से कतराते हैं और इस पर उनकी पुरानी पुरानी सोच अब भी बरकरार है। इन दोनों अभिनेत्रियों ने ही इस पर खुलकर बात किए जाने की महत्ता पर जोर दिया।

एक बेटा और एक बेटी की मां तनाज कहती हैं, "एक मां होने के नाते, मेरा यह मानना है कि जब बात मासिक धर्म स्वच्छता की आती है, तब एक मां और बेटी के बीच इस विषय पर बातचीत और भी खुलकर होनी चाहिए। इन विषयों पर बात करने से महिलाएं शर्माती और डरती हैं। मैं चाहूंगी कि मेरी बेटी दोस्तों के पास जाने के बजाय मुझसे इस बारे में बात करें।"


भूमि का इस बारे में कहना है, "माहवारी के दौरान बच्चियों को स्कूल भेजने से उनके घरवाले प्रभावित और चिंतित होते हैं। पीरियड्स आज भी एक ऐसा मुद्दा है जिस पर लोगों की पुरानी सोच अब भी बरकरार है। मैं यह जानकर काफी हैरान हुईं कि माहवारी पर पर्याप्त शिक्षा के अभाव में हर साल पांच में से एक बच्ची स्कूल छोड़ रही है।"

भूमि व्हिस्पर के नए अभियान हैशटैगकिपगर्ल्सइनस्कूल में शामिल हुई हैं।


इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "व्हिस्पर की इस पहल की शुरूआत एक ऐसे वक्त पर हुई है, जब भारत की युवा महिलाओं को सही ज्ञान और शिक्षा के साथ सशक्त बनाना हमारे देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक दुर्लभ अवसर है, जहां हम सभी सामूहिक रूप से बच्चियों की जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं।"

बता दें, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आज भी माहवारी के चलते बच्चियां स्कूल जाना बंद कर देती हैं और इसी विषय पर जागरूकता फैलाना इस अभियान का मकसद है।

No comments