सरकारी नौकरी

loading...

सियासी घमासान: कांग्रेस के लिए अब गुजरात में संकट, दो और विधायक पार्टी छोड़ने को तैयार


राज्यसभा चुनाव से पहले, कांग्रेस अब गुजरात में भी संकट का सामना कर रही है। चार विधायक पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं और दो अन्य विधायक भी इसकी तैयारी में हैं। शीर्ष सूत्रों ने यह जानकारी दी। गुजरात के स्पीकर ने चार विधायकों के इस्तीफा देने की पुष्टि की है। इनमें सोमाभाई पटेल, प्रवीण मारू और प्रद्युमन सिंह जडेजा शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार, दक्षिण गुजरात से दो और विधायक-जीतू चौधरी और मंगल गावित भी इस्तीफा दे सकते हैं और पार्टी इन दोनों नेताओं से संपर्क स्थापित नहीं कर पा रही है। यह संकट तब शुरू हुआ, जब सत्तारूढ़ भाजपा ने पांचवें उम्मीदवार के तौर पर नरहरि अमीन का नाम आगे किया। अमीन पूर्व में कांग्रेसी रह चुके हैं।

कांग्रेस राज्य इकाई ने राज्यसभा चुनाव के लिए दो नामों अर्जुन मोडवाडिया और भरत सिंह सोलंकी का नाम आगे किया था, लेकिन पार्टी शक्तिसिंह गोहिल और राजीव शुक्ला को अपना उम्मीदवार बनाना चाहती थी। राज्य इकाई द्वारा विरोध के बाद, शुक्ला के नाम को हटा दिया गया और उनके स्थान पर पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव सिंह सोलंकी के बेटे भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया गया।

इस बीच, मोडवाडिया ने कहा है कि उन्हें राज्य की राजनीति में ज्यादा रुचि है। अब विधायकों के विद्रोह के बाद, कांग्रेस संभवत: राज्यसभा में एक सीट ही जीत पाएगी और दूसरी सीट के लिए उसे बागी विधायकों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

No comments