सरकारी नौकरी

loading...

अगर आप भी देखते है कोई शव यात्रा तो जरूर करें ये 4 काम, मिलेगा लाभ


इंसान मरणोपरांत एक आत्मा यानि भगवान का रूप ले लेता है। श्रीमद् भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने बताया है कि इंसान का शरीर नश्वर है, अमर सिर्फ आत्मा है और जिसने जन्म लिया है, उसकी मृत्यु अवश्य होगी। ऐसे में अगर किसी की शवयात्रा आपको दिख जाए तो आपको यह 4 शुभ काम जरूर करने चाहिए।

शव देखकर जरुर करें ये काम:

# अगर कोई व्यक्ति किसी की अंतिम यात्रा में शामिल होता है, शव को कंधा देता है तो उसके पुण्य बढ़ जाते हैं और इस पुण्य के कारण उसके सभी पुराने पाप नष्ट हो जाते हैं।

# अगर हम समय अभाव के कारण किसी अनजाने व्यक्ति की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाते हैं तो जब भी हमे शवयात्रा दिखे तो हमें रुक जाना चाहिए। उस दौरान पहले शवयात्रा को निकलने देना चाहिए।

# शव यात्रा दिखते ही राम नाम का जाप करना जरुरी है। जी दरअसल श्रीरामचरित मानस के मुताबिक राम नाम के जाप से शिवजी खुश हो जाते हैं और शिवपुराण में बताया गया है कि मृत्यु के बाद आत्मा परमात्मा यानी शिवजी में ही विलीन हो जाती है।

# शवयात्रा दिखते ही मौन हो जाना चाहिए। उस समय अगर आप कार या बाइक पर हैं तो हॉर्न न बजाए। इस काम को करने से मृत व्यक्ति के प्रति आदर और सम्मान की भावना दिखाई देती है।

No comments