सरकारी नौकरी

loading...

कोरोना कहर: घर के अंदर भी हो सकता कोरोना का खतरा, ऐसे रखें ख्याल


हाल ही में कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोग मुंह पर मास्क लगा रहे हैं और अपने हाथों को साफ़ रखने के लिए सेनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन आपको ये समझना होगा कि कोरोना वायरस का खतरा जितना घर के बाहर है उतना ही अंदर भी है। इस वायरस से बचने के लिए आपको घर की साफ़ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरुरत है।

घर में कोरोना का खतरा:

आप घर के टेलीविजन, रिमोट, किचन का प्लेटफॉर्म, अलमारी, फ्रिज, घर के सभी दरवाजों के हैंडल, नल, स्विच बोर्ड, फोन, चादर, तकिये के कवर आदि की साफ़ सफाई पर थोड़ा एक्स्ट्रा ध्यान दें। ऐसे करें सफाई आप अपने घर को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए सामान्य घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच लें।

घर के किचन के साफ़ सफाई का भी रखे विशेष ध्यान, आप किचन में बर्तन साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से कीटाणुओं को नष्ट करना आसान होता है। आप किचन को भी साफ़ रखें।

आप रसोई घर और साफ़ सफाई में काम आने वाले कपड़ों को गर्म पानी में धोएं। उनके पूरी तरह सुख जाने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। घर में यदि कोई शख्स बीमार है तो उसके कपड़े अलग धोएं। उन कपड़ों को धोने के बाद आप डेटोल के पानी से निकाल कर सुखा सकते हैं।

इन सबके साथ सबसे जरुरी है खुद की सुरक्षा,जरुरी घर में सफाई अभियान की शुरुआत करने से पहले अपने मुंह, हाथ और सर को ढक लें। क्लीनिंग के दौरान अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। आप सफाई के लिए तौलिया, कपड़ा या फिर डिस्पोजेबल कपड़े का इस्तेमाल करें।

No comments