सरकारी नौकरी

loading...

होली पर कोरोना का कहर, इससे बचने के लिए अवश्य करें ये काम


इस समय चारों और कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। चीन  के वुहान शहर से फैले इस वायरस ने करीब 85 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस खतरनाक वायरस से अब तक करीब 3,119 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब एक लाख लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं। वहीं, धीरे-धीरे इस वायरस का असर भारत में शुरू हो गया है।

बचने के लिए अवश्य करें ये काम:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लकेर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तक ने कोरोना वायरस को लेकर होली मिलन समारोह स्थगित कर दिया है। लिहाज, लोगों के मन में डर है कि होली खेलें की नहीं खेलें?

ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि होली पर कोरोना वायरस का असर नहीं होगा? लेकिन, इसके लिए कुछ सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है।


विशेषज्ञों का कहना है कि होली जरूर खेंलें, लेकिन उनके साथ जो आपके परिचित हों। अनजान लोगों के साथ होली खेलने से जरूर बचें। वहीं, बीमार लोगों के साथ भी होली खेलने से मनाही की गई है। क्योंकि, इससे संक्रमण फैलने का डर बना रहेगा।

सावधानी के तौर पर पानी और रंगों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण एवं सामान्य सर्दी-जुकाम के संक्रमण में प्रारंभिक तौर पर कोई अंतर नहीं किया जा सकता है। लिहाजा एहतियात बरतना आवश्यक है।


सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर हो सकती है। विशेषज्ञ होली में केमिकल रंगाें की बजाय प्राकृतिक रंगाें से सूखी हाेली खेलने की सलाह दे रहे हैं ताकि आपको कोई नुकसान न हो।

No comments