सरकारी नौकरी

loading...

लड़कियों को फर्स्ट प्रेगनेंसी के दौरान जरूर ध्यान में रखना चाहिए ये बातें


एक स्त्री के लिए पहली बार माँ बनना जितना रूहानी होता है उससे कही ज्यादा दिलचस्प भी होता है। सबसे ज्यादा सुखद और सबसे पवित्र एहसास होता हैं। फर्स्ट प्रेगनेंसी को लेकर जितनी उत्सुकता घर के बाकि लोगों को होती हैं उससे कही अधिक होने वाली माँ को भी होती हैं।

ध्यान में रखें ये बातें:

# प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को एसिडिटी या गैस की तकलीफ होना बहुत सामान्य सी बात हैं। पेट के अंदर बच्चे के बाल बढ़ने से गैस और सीने में जलन जैसी समस्या उत्त्पन्न होती हैं जबकि यह बात बिलकुल गलत है। महिला को इसी समस्या से बचने के लिए अपने खानपान में ध्यान रखना ज़रूरी होता हैं।


# यदि गर्भावस्था के दौरान माँ की नाक में सुजन है तो होने वाला बच्चा लड़की होगी और यदि नाक सामान्य है तो लड़का होगा। लेकिन यह सारी बातें असल में केवल मान्यताएं है। डॉक्टरों के अनुसार नाक में आई सुजन हार्मोन्स के कारण होती हैं। गर्भावस्था के समय रक्तसंचार तेज़ होकर शरीर के मष्तिष्क वाले हिस्से में ज्यादा होता हैं इसलिए नाक में सुजन नज़र आती हैं।

# यदि पहला बच्चा है तो वह अवश्य ही डेट के बाद होगा। यह बात लगभग हर केस में देखी गयी लेकिन यह असल में बिलकुल सही नहीं हैं। असल में बच्चे का जन्म माँ के मासिक चक्र पर निर्भर करता हैं। यदि किसी महिला को मासिक धर्म 28 दिन के बाद ही आते है तो बच्चा डेट के बाद होगा। वही यदि स्त्री को मासिक धर्म 28 से पहले आता हैं तो बच्चे के जन्म होने की संभावना वक़्त से पहले भी हो जाती है।

No comments