सरकारी नौकरी

loading...

ऑनलाइन लुटेरों के हाथों मत हो जाना कंगाल, बेहद जरूरी हैं ये बातें जानना


आज कल ज्यादातर लोग लॉकडाउन के समय घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में "ऑनलाइन फ्रॉड"  से बचना भी बेहद जरूरी है। हैकर्स सिर्फ आपकी एक गलती का ही इंतजार कर रहे होते हैं। ऐसे बहुत से मामले सामने आ रहे हैं जिनमें हैकर्स की चाल और सिर्फ कुछ गलतियों की वजह से लोग सिर्फ फोन चलाते हुए लाखों गंवा रहे हैं।

जानिए कैसे बचें:

# फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए या अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर अगर आपसे कोई पैसे मांग रहा है तो आसानी से विश्वास न करें। आजकल  झूठे यानी फेक लिंक्स देकर लोगों को ठगा जा रहा है।


# जिओ, वोडाफोन, एयरटेल जैसी मोबाइल कम्पनी के नाम पर मुफ्त इंटरनेट के झांसे में ना आएं। रीचार्ज और टॉकटाइम का मैसेज आए तो उस पर दिए किसी लिंक को न खोलें। कोई भी कंपनी फ्री में इंटरनेट नहीं दे रही है।

# कोविड-19 का मेडिकल टेस्ट या अन्य कोई ऑनलाइन सामान खरीदने से जुड़े लिंक और गूगल से मिले फोन नंबर पर भरोसा ना करें। गूगल पर झूठे नंबर और लिंक्स भी मौजूद होते हैं।

# किसी के कहने पर या मैसेज पर मोबाइल फोन में कोई साफ्टवेयर/ऐप डाउनलोड ना करें। यदि कोई अंजान व्यक्ति आपके फोन पर आपको पेमेन्ट लिंक एसएमएस के जरिए भेजे और उसके नीचे नीले रंग की अंडरलाइन हो तो उस पर क्लिक ना करें।

# कहीं भी रुपए प्राप्त करने के लिए किसी भी QR कोड लिंक पर क्लिक न करें और न ही Pay के बटन को दबाएं।


# Google पर सर्च  करे  गए Customer Care नम्बर का इस्तेमाल ना करें, इससे धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं।

No comments