सरकारी नौकरी

loading...

दिल्ली में अब मात्र 30 मिनट में मिलेगा कोरोना टेस्ट का नतीजा, कीमत 2400 रुपये


दिल्ली में गुरुवार से 'एंटीजन टेस्टिंग किट' से 169 केंद्रों पर कोरोना की रैपिड टेस्टिंग शुरू की जा रही है। इस टेस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके द्वारा कोरोना की जांच रिपोर्ट सिर्फ 30 मिनट के भीतर ही प्राप्त की जा सकती है। यह जांच विशेषज्ञों द्वारा एक मोबाइल वैन के भीतर भी की जा सकती है।

दिल्ली सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा, "दिल्ली के प्राइवेट अस्पताल और लैब में कोरोना टेस्टिंग की कीमत 4500 रुपये की जगह 2400 रुपये कर दी गई है। सरकारी केंद्रों पर कोरोना की जांच पहले की ही तरह निशुल्क की जाती रहेगी।"

'एंटीजन टेस्टिंग किट' का इस्तेमाल दिल्ली के अंदर केवल कुछ सीमित क्षेत्रों में ही किया जाएगा। दरअसल आईसीएमआर ने फिलहाल इस तकनीक को केवल कंटेनमेंट जोन, अस्पताल या क्वॉरंटाइन सेंटर में इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान की है। इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित क्षेत्रों में ही होगा।

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 4 स्थित एक अपार्टमेंट में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग इस तकनीक के जरिए यहां रहने वाले लोगों का टेस्ट करेगा।

दिल्ली सरकार ने कहा, "दिल्ली में फिलहाल 242 कंटेनमेंट जोन हैं। एंटीजन टेस्टिंग किट से दिल्ली के इन सभी 242 कंटेनमेंट जोन में कोरोना टेस्ट किए जाएंगे, इसके लिए इन कंटेनमेंट जोन के आसपास टेस्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं।"

दिल्ली के 242 कंटेनमेंट जोन में 2,30,466 लोग रह रहे हैं। इन सभी इलाकों में सर्वे शुरू हो चुका है। बीते दो दिन सोमवार और मंगलवार को 1,7,792 लोगों का सर्वे किया जा चुका है। बाकी लोगों का 20 जून तक सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद यहां हर घर जाकर स्क्रीनिंग की जाएगी।

14 जून को मीटिंग में गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में जांच का दायरा बढ़ाने का फैसला लिया था। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के बाद अब 20 जून से दिल्ली में प्रतिदिन करीब 18 हजार कोरोना टेस्ट कराने की योजना है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस से कुल 47,102 व्यक्ति संक्रमित हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से दिल्ली में 67 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 1904 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है।

No comments