सरकारी नौकरी

loading...

इस काढ़े से हार रहा है कोरोना वायरस, आयुष विभाग का दावा


भारत में कोरोना का कहर तेज़ी से बढ़ रहा है, ऐसे में मध्य प्रदेश से राहत भरी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि जिस कोरोना का इलाज पूरी दुनिया के डॉक्टर अब तक नहीं ढूंढ पाए हैं, उसी कोरोना को भारत की हजारों साल पुरानी आयुर्वेद पद्धति से मध्य प्रदेश में हराने का दावा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार के आयुष विभाग ने दावा किया है कि उसके दिए काढ़े के बाद कोरोना के पॉजिटिव मरीज भी ठीक हो गए हैं। मध्य प्रदेश आयुष विभाग दावा कर रहा है कि उसने बीते एक महीने से कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर आयुर्वेदिक काढ़े का जो प्रयोग किया है अब उसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

दरअसल, करीब डेढ़ महीने से आयुष विभाग कोविड केयर सेंटर और क्वारनटीन सेंटर में भर्ती मरीजों और लोगों को 7 जड़ी बूटियों वाला आरोग्य कसायम काढ़ा पिला रहा है। ये एक खास आयुर्वेदिक काढ़ा होता है, जिसमें गुडूची, शुण्ठी, भूम्यामलकी, यष्टिमधु, मरिच, पिप्पली और हरीतकी जड़ी बूटियां होती हैं।

आयुष कमिश्नर के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव 2,294 मरीजों में से 2,199 ठीक हो गए। अब 95 की रिपोर्ट का इंतजार है। आयुष विभाग का ये प्रयोग इतना सफल हुआ है कि बकायदा केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश आयुष विभाग को बधाई देते हुए उसे एक कोरोना मरीजों के लिए आयुर्वेद के नए प्रयोग करने को कहा है।

No comments