सरकारी नौकरी

loading...

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे रखें ख्याल वरना अपंग पैदा हो सकता है बच्चा


प्रेग्नेंसी महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पड़ाव होता है इस दौरान महिलाओ को परेशानी में सुख की अनुभूति होती है होने वाले पेरेंट्स केवल अपने बच्चे के बारे में ही सोचते रहते है। बच्चे के हेल्दी होने की कामना हर पेरेंट्स करते है कई बच्चे जन्म से ही दिव्यांग पैदा होते है जो केवल माँ की कुछ अनदेखी गलतियों की वजह से होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे रखें ख्याल:

प्रेग्नन्सी के शुरूआती तीन महीनो में माँ को सारी तैयारियां शुरू क़र देनी चाहिए जैसे की थायरॉयड, सिस्ट आदि का टेस्ट जरूरी हैइसके आलावा पहले से ही माँ को फोलिक एसिड के का सेवन शुरू क़र देना चाहिए।


पब्लिक एरिया में बच्चे में कई इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है जिसकी वजह से बच्चे में सुनने और बोलने की क्षमता प्रभावित हो सकती है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान शोरगुल के माहौल में नहीं जाना चाहिए।

हाल ही में एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार ध्वनि प्रदूषण बच्चों को गर्भ में ही बहरा बना देता है ऐसे बच्चों के बोलने की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है।


प्रेग्नेंसी में अपनी जुबान पर कंट्रोल रखना चाहिए प्रेग्नेंसी के दौरान कोल्ड ड्रिंक्स और बाहर का ज्यूस तो भूल ही जाइये क्योंकि बहार के ज्यूस में बैक्टीरिया इंफेक्टेड हो सकता है।

No comments