सरकारी नौकरी

loading...

सेक्स के ये वाले फायदे जानकर आप कभी नहीं चूकना चाहेंगे कोई मौका


सेक्स हर किसी की जरूरत है। लेकिन यह शोध का विषय भी रहा है। अक्सर सेक्स को लेकर लोगों की अलग-अलग तरह की राय होती है। आज हम आपको सेक्स के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प जानकरी देने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे।

सेक्स के फायदे:

एक शोध में सेक्स के बारे में कुछ रोचक खुलासे किये गए हैं। एक्सपर्ट्स की रिसर्च में या साबित हुआ है कि रोजाना सेक्स न सिर्फ इंसान के स्वस्थ को ठीक रखता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों से भी आपको दूर रखता है।


इंटरकोर्स के दौरान आपके शरीर में ठीक वैसे ही क्रियात्मक बदलाव आते हैं जैसा कि वर्कआउट या व्यायाम करते वक्त। सेक्स के दौरान आप काफी थक जाते हैं जिससे आपके शरीर की काफी मात्र में कैलोरीज बर्न होती है।

एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप हफ्ते में 3 बार सेक्स करते हैं तो आप 1 साल में उतनी ही कैलोरी बर्न करते हैं जितनी 75 मील जॉगिंग करने से होती है। सेक्स करने से शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।


सेक्स के दौरान स्त्री और पुरुष दोनों के शरीर में इंडॉरफिन नाम का हॉरमोन बनता है जो पेनकिलर का काम करता है। एक स्टडी के मुताबिक खासकर ऑर्गेज़म के दौरान लोगों को दर्द महसूस नहीं होता है।

सेक्स स्ट्रेस को दूर करता है। इस प्रक्रिया के दौरान आपके शरीर में डोपामाइन नाम का एक पदार्थ बनता है जो स्ट्रेस हॉरमोन से लड़ता है। 

No comments