सरकारी नौकरी

loading...

कोरोना के मामूली लक्षण दिख रहे हैं तो घबराएं नहीं, घर पर इस तरह करें देखभाल


कोरोना महामारी के इस दौर में हर कोई दहशत में जी रहा है। संक्रमण से फैलने वाली इस महामारी के कारण पूरी दुनिया लॉकडाउन में है। हर दिन मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है अस्पताल में बेड की कमी पड़ रही है ऐसे में मरीजों को होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी जा रही है। होम क्वारंटाइन में मरीजों को सारे जरूरी गाइडलाइंस पालन करने की सलाह दी जा रही है।

घर पर इस तरह करें देखभाल:

अच्छी वेंटीलेशन वाले कमरे में मरीज को आइसोलेट करके रखें जिसकी खिड़कियां खुली हों व दरवाजे खुले हों। घर पर मरीज का आना-जाना और घूमना कम कर दें। शेयर्ड स्पेस जैसे किचन व बाथरुम में उसका आना-जाना बंद कर दें।

कई लोगों को उसकी देखभाल में ना लगाएं। केवल एक ही व्यक्ति जो पूरी तरह से स्वस्थ है जिसका इम्यूनिटा पावर सही है और हेल्दी है उसे ही मरीज की देखभाल में लगाएं।


मरीज से किसी भी प्रकार का शारीरिक संपर्क होने के बाद अपने आप को अच्छे से सैनिटाइज करें अपने हाथों को साबुन से धोएं। मरीज से मिलने के तुरंत बाद घर के के सदस्यों से ना मिलें।

हाथ सुखाने के लिए घर के टावल का नहीं बल्कि डिस्पोजेल पेपर टावेल का इस्तेमाल करें। अपने हाथों से चेहरे नाक मुंह आंख को ना छुएं।

घर के सभी सदस्यों को मास्क पहने रहना जरूरी है ताकि उनका मुंह और नाक कवर्ड रहे। मरीज के पास जब हों तो अपने मास्क को भी छूते रहने से परहेज करना चाहिए।


हाथों में ग्लव्स भी पहने रहें। जब भी ग्लव्स या मास्क पहनें या उतारें अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। एक ही मास्क और ग्लव्स को दोबारा से इस्तेमाल ना करें।

मरीज के लिए कपड़, चप्पल और खाने का बर्तन अलग रखें उसे दूसरे सदस्यों के साथ शेयर ना करें। यूज करने के बाद उनके सामानों को अच्छे से साफ करें। 

No comments