सरकारी नौकरी

loading...

हर मह‍िला सुखी वैवाह‍िक जीवन के ल‍िए फॉलो करें ये बातें, नहीं होगी तकरार


शादी के दिन हर किसी के खास होता है। शादी का जोड़ा, गहनें, मेहमानों की भीड़, बैंड बाजा बारात के बाद जो सफर शुरू होता है, वो एक लड़की के जीवन का सबसे खास और उत्साहित सफर होता है। शादी के बाद एक लड़की के लिए बहुत कुछ बदल जाता है। उसका मायका, उसके बचपन के दोस्त उसके रिश्तेदार से उसका रिश्ता बढ़कर एक नए परिवार से जुड़ जाता है।

महिलाएं अपनाएं ये टिप्स:

भारतीय परंपरा में एक लड़की की शादी सिर्फ लड़के से नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार से होती है। शादी के बाद आप केवल अपने पति तक सिमित न रहें। परिवार के बाकी सदस्यों को जानने और उनसे घुलने-मिलने की कोशिश करें। इससे आपको उस परिवार से मोहब्बत हो जाएगी।


पहले का जमाना और था, लेकिन अब शादी के बाद उसका रजिस्ट्रेशन बहुत जरूरी है। इससे आपके आगे के कागजात में आसानी हो जाती है। मैरिज सर्टिफिकेट होने से आपको आगे परेशानी नहीं होती है।

शादी के बाद नए परिवार को अपनाना बहुत जरूरी है, लेकिन साथ ही अपने मायके, अपने उस आंगन जहां आपका बचपन बीता, आपकी वो सहेलियां जो आपके साथ चटकारे लेकर इमली खाया करती थीं, उन्हें न भूलें।

अधिकतर मामलों में ऐसा होता है कि शादी के बाद लड़कियां अपनी नौकरी छोड़ देती हैं। उन्हें लगता है कि जैसे अब उनके आत्मनिर्भर होने का सफर खत्म हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। किसी के दबाव में आकर आप अपनी नौकरी न छोड़ें।


शादी के बाद लड़कियां ससुराल वालों को खुश करने के लिए सबका काम अपने माथे ले लेती हैं। घर के काम करना आपकी जिम्मेदारी है, लेकिन हर काम करना नहीं। आपसे जितना हो सके, उतना ही करें।

No comments