सरकारी नौकरी

loading...

5 राफेल लड़ाकू विमानों का हैमर मिसाइल के साथ संचालन जल्द शुरू होगा


राफेल लड़ाकू विमानों के साथ इजरायल द्वारा विकसित स्पाइस 2000 बम के समेकन और परीक्षण में चूंकि लंबा समय लग रहा है, लिहाजा भारत ने लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के मद्देनजर विमान पर हैमर मिसाइलों को फिट करने का फैसला किया है। यह भारतीय वायुसेना को बिना किसी देरी के राफेल विमानों का संचालन करने में सक्षम बनाएगा।


सूत्रों ने कहा कि उभरती हुई आपात स्थिति में भारत के पास हैमर मिसाइलों के इस्तेमाल के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है, जो पहले से ही राफेल जेट के अनुकूल है। इस प्रकार अब लड़ाकू विमानों में स्पाइस 2000 बमों को लगाने को नजरअंदाज किया जा रहा है।

भारतीय पायलट सोमवार को फ्रांस से पांच राफेल जेट विमान उड़ाकर बुधवार को अंबाला वायुसेना स्टेशन पहुंचेंगे। टीम संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी के पास अल ढफरा एयर बेस पर एक रात को ठहरेगी।


भारत जिस आपात स्थिति का सामना कर रहा है, उस पर जोर देते हुए भारतीय अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि हैमर मिसाइलों से लैस राफेल जेट विमानों को बिना देरी के परिचालन में लाया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि ग्राउंड सपोर्ट स्टाफ और पायलटों की एक टीम ने पिछले डेढ़ साल से फ्रांस में प्रशिक्षण लिया है।

No comments