सरकारी नौकरी

loading...

Covid-19: लखनऊ में मिले एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक 831 मामले

लखनऊ में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के सर्वाधिक 831 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 14,000 के पार पहुंच गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर तत्काल कदम नहीं उठाए गए तो राज्य की राजधानी में जल्द ही एक दिन में 1,000 से अधिक मामलों के आने की संभावना है।

मंगलवार को सामने आए मरीजों की संख्या के साथ यहां संक्रमितों की कुल संख्या 14,221 तक पहुंच गई जिनमें से 42 फीसदी (6,043 मामले) र्सिफ अगस्त में दर्ज किए गए हैं। अब तक लगभग 7,317 मरीज ठीक हो चुके हैं, लेकिन चूंकि संक्रमण दर रिकवरी से अधिक है इसलिए सक्रिय रोगियों की संख्या 6,743 हो गई है। हालांकि स्पशरेन्मुख (एसिम्टोमैटिक) मामलों में होम क्वॉरंटाइन में रहने की अनुमति दी गई है। सक्रिय मामलों में बढ़ोत्तरी के चलते कोविड अस्पतालों पर दबाव बढ़ गया है।

एसजीपीजीआई के वरिष्ठ वाइरोलॉजिस्ट और पूर्व प्रोफेसर टी.एन. ढोले ने कहा है कि मानसून के मौसम में वातावरण में नमी वायरस के प्रसार को बढ़ा रही है। उन्होंने बताया, यह वृद्धि जारी रहेगी और अगस्त के खत्म होने तक हमें रोज के हिसाब से 1,000 से अधिक मामले देखने को मिल सकते हैं। संक्रमण की दर अक्टूबर में सर्वाधिक होगी।

No comments