सरकारी नौकरी

loading...

रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, सोना खरीदने का सुनहरा मौका


रक्षाबंधन भाई-बहन के पवित्र प्रेम का त्योहार है। मोदी सरकार एक खास स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। आप सस्ता सोना खरीद कर अपनी बहन को तोहफा दे सकते हैं। 3 अगस्त से एक बार फिर सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत होने वाली है। इस बॉन्ड स्कीम के तहत सोने की कीमत 5,334 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।

क्या है स्कीम:

ऑनलाइन भुगतान करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी, जिससे सोने का भाव 5,284 रुपये प्रति ग्राम होगा। मतलब ये कि आपको अगर 10 ग्राम सोने की खरीदारी करनी है तो 52 हजार 840 रुपये चुकाने होंगे।अगर बाजार में सोने के प्रति दस ग्राम भाव की बात करें तो 54 हजार रुपये से ज्यादा है। आपको यहां बता दें कि मोदी सरकार की स्कीम के तहत आप सोने को बॉन्ड के तौर पर खरीद सकते हैं।

इस बॉन्ड को कम से कम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक खरीदा जा सकता है। इसमें प्योरिटी और सिक्योरिटी की टेंशन नहीं रहती है। इसके लिए आप डिजिटल तरीके से बैंक, निर्धारित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई में आवेदन कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक के अधीन आने वाले इस बॉन्ड की मियाद आठ साल की है। इसमें पांचवें साल के बाद ब्याज भुगतान की तारीख पर बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है। अगर इस स्‍कीम के मकसद की बात करें तो सरकार इससे सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना चाहती है। आप सात अगस्त तक मोदी सरकार की स्कीम से जुड़ सकते हैं। 

No comments