सरकारी नौकरी

loading...

आंवले का ज्यादा सेवन भी हो सकता है हानिकारक, बन सकता है मुसीबत का कारण

आजकल आंवले का उपयोग कई चीजों में किया जाता है। जेसे की आंवले से मुरब्बा, जूस और अचार भी बनाया जाता है। कई ऐसे लोग भी है जो की कच्चा आंवला खाना भी पसंद करते है। ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

आंवले का सेवन करने से होने वाले नुकसान:.

ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से लिवर से संबंधित दिक्कते हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में आंवला खाने से लिवर में GPT की तादाद बढ़ जाती है। इससे पाचन तंत्र ठीक तरीके से कार्य नहीं करता है।

ज्यादा तादाद में आंवला खाने से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आंवले के उपयोग से दूर रहना चाहिए।

ज्यादा तादाद में आंवला खाने से किडनी से संबंधित दिक्कत हो सकती हैं। आंवले का अधिक उपयोग करने से बॉडी का सोडियम लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण किडनी सही तरीके से कार्य नहीं कर पाती है।

आंवले का ज्यादा तादाद में उपयोग करने से यूरिन में जलन की दिक्कत हो सकती है। कई लोगों को आंवले का ज्यादा सेवन करने से मूत्र में दुर्गंध का अनुभव भी होता है।

आंवले का ज्यादा उपयोग करने से एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है। आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक नेचर का होता है। खाली पेट आंवले का उपयोग नहीं करना चाहिए।

No comments