सरकारी नौकरी

loading...

अपने करियर बनाने के लिए इंटर्नशिप के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान


आजकल इंटर्नशिप का अपना खास महत्व है और इंटर्नशिप आपको कई जीवन की महत्वपूर्ण बातें सिखाती है। आप जब कोई पेशेवर कोर्स करते हैं तो जाहिर सी बात है पहले ट्रेनिंग लेनी होगी। ऐसे में आपको किसी संस्थान से जुड़ना पड़ता है और इंटर्नशिप करनी पड़ती है। आप जब भी कहीं इंटर्नशिप करने जाएं तो इससे पहले कुछ बातें साफ होनी चाहिए कि आप इसे क्यों करने जा रहे हैं। 

किन बातों का ख्याल रखना आवश्यक है: 

आप जितनी जल्दी काम करने के तरीके समझेंगे, उतनी ही जल्दी आप काम करने को लेकर प्रेंडली हो सकेंगे। यह बात सच है कि संस्थान में लोगों को पता होता है कि आप कहां तक काम कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप जल्दी काम सीखेंगे। इससे जहां आपकी परफॉम्रेस रिपोर्ट बेहतर होगी

इंटर्नशिप कर रहे हों तो अपने सीनियर से मुलाकात जरूर करें और फीडबैक लेना न भूले। उनसे उनकी उम्मीदों को जानने की कोशिश करें। इससे फायदा यह होता है कि आपको मालूम होता है कि आप किस रास्ते से चलकर करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

जब भी आपको कोई काम सौंपा जाए तो उसे नि:संकोच स्वीकार करें और समय से पूरा करें। इससे जहां आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी, वहीं लोग आपके जिम्मेदार होने के गुण की प्रशंसा करेंगे, जिसका फायदा जरूर मिलता है।  

व्यवहार हर संस्था में कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर अलग-अलग मापदंड होते हैं। ऐसे में जितनी जल्दी आप कॉरपोरेट कल्चर सीखेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने व्यवहार से संस्था के लोगों के दिल को जीत सकेंगे।

No comments