सरकारी नौकरी

loading...

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर देश में 7 दिन का राजकीय शोक घोषित

आज पूरा देश शोक के गम में डूब गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार की शाम निधन हो गया। वे 10 अगस्त से दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में भर्ती थे। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। भारत सरकार ने 6 सितंबर तक के लिए पूरे देश में राजकीय शोक का ऐलान किया है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

7 दिन का राजकीय शोक घोषित:

पूर्व राष्ट्रपति की मृत्यु की स्थिति में गृह मंत्रालय कई औपचारिकताएं पूरी करता है। इनमें असाधारण व्यक्ति की मृत्यु का गजट नोटिफिकेशन जारी करना, देश में राजकीय शोक की घोषणा करना, राजकीय शोक के दौरान पूरे देश में राष्ट्रीय झंडे के आधे झुके रहने के निर्देश जारी करना, मृत्यु के दिन एक दिन के लिए केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों को बंद करने के आदेश जारी करना शामिल है। 

बंद रहेंगी ये चीजें:

राजकीय शोक के दौरान विधानसभा, सचिवालय सहित महत्वपूर्ण कार्यालयों में लगे राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहते हैं। देश में कोई औपचारिक या सरकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। राजकीय शोक के दौरान समारोहों और आधिकारिक मनोरंजन का आयोजन नहीं किया जाता है। देश में और देश के बाहर स्थित भारतीय दूतावास और हाईकमीशन में भी राष्‍ट्रीय ध्‍वज को आधा झुकाया जाता है।

No comments