सरकारी नौकरी

loading...

दूसरे कपल्स के ल‍िए म‍िसाल बन जायेगा आपका रिश्ता, अपनाएं ये तरीके


किसी भी रिश्ते में विश्वास प्यार की नींव है। रिश्ते में प्यार को बनाये रखने के लिए कई बातों का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है। इसी प्यार की दुनिया मिसाल देती है। हम सभी एक अच्‍छे र‍िश्‍ते की चाहत रखते हैं और इसे बनाने में वक्‍त और प्रयास, दोनों ही लगते हैं। कई बार चीजें काम करती हैं और कई बार ब‍िना पता लगे ही हाथ से न‍िकलती जाती हैं।

रिश्ते में अपनाएं ये तरीके:

क‍िसी भी र‍िश्‍ते का आधार खुलकर बातचीत करना होता है। हेल्‍दी र‍िलेशन के ल‍िए बेहतर है क‍ि पार्टनर के साथ खुलकर बात करें। बातों को छिपाएं नहीं, इससे भरोसा टूटता है।


र‍िश्‍ते में जहां करीबी होनी चाह‍िए, वहीं थोड़ा स्‍पेस भी र‍िलेशन को मजबूत करता है। जहां आप बहुत सा काम साथ करते होंगे, वहीं दूसरे को अपने मन की करने की थोड़ी छूट जरूरी म‍िलनी चाह‍िए।

कई फैसलों पर आप एकमत होते होंगे लेक‍िन हर बार ऐसा होना जरूरी नहीं है। दूसरे के व‍िचारों के आराम से सुनें और फ‍िर दोनों मिलकर समाधान न‍िकालें। इसके ल‍िए बेहतर होगा क‍ि कुछ वक्‍त लें।

परफेक्‍ट पार्टनर की चाहत सभी को होती है लेक‍िन ऐसा साथी म‍िल पाना लगभग नामुमक‍िन है। इसकी बजाय आप अपने साथी की कमियों की पहचानें और स्‍वीकारें। इससे परेशानी कम होगी।


अच्‍छे र‍िश्‍ते का आधार भरोसा और एकदूसरे का मान ही होता है। इस कड़ी को कभी भी क‍िसी भी सूरत में टूटने न दें। क‍ितना भी गुस्‍सा हो और झगड़ा कितना ही बड़ा क्‍यों न हुआ हो, दूसरों के सामने अपशब्‍द न बोलें।

No comments