सरकारी नौकरी

loading...

कहीं आपका पार्टनर ही तो नहीं उठा रहा है आपका फायदा, कैसे लगाएं पता जानिए


वैसे प्यार एक पवित्र रिश्ता है लेकिन इसमें भी कई बार दरार आ जाती है। इसमें अपने स्वार्थ के लिए दूसरे का फायदा उठाना उचित नहीं। रिश्ते में दोनों एक समान हैं। ये एक ऐसी रेस है, जिसमें एक की हार में दूसरे की हार तो जीत में जीत छुपी है किंतु अक्सर इस रिश्ते में पार्टनर द्वारा भावनात्मक रूप से फायदा उठा लिया जाता है।    

कैसे लगाएं पता जानिए:

# क्षमता पर संदेह: हर बार जब भी आप कुछ नया करने जाते हैं और आपका पार्टनर आपको बीच में ही रोककर आपकी क्षमता पर सवाल उठाते हुए कहे कि तुमसे ये नहीं होगा, तो समझ जाएं वो हावी होना चाह रहा है।

# अपराधबोध महसूस: आपके हर काम में कमी निकालना, काम करने के बाद आपको दोषी ठहराना और ये कहना कि आपसे कुछ काम सही नहीं होता, ये लक्षण हैं पार्टनर के भावनात्मक रूप से आप पर हावी होने के।

# माइंड गेम: आपके साथी ने कुछ योजनाएँ बनाई होंगी और आप किसी कारण से असहमत थे। साफ और सरल तरीके से कहें कि अपनी योजना पर हामी भराने के लिए वो किसी भी हद तक जाकर आपको परेशान कर सकता है।  

# समस्या की वजह: आपका पार्टनर जब अपनी गलती भी आप पर थोपने लगे और बार-बार ये कहे कि इन सारी समस्या का जड़ आप ही हैं, तो समझ जाइए कि अब वो इस रिश्ते में आपका भरूपर फायदा उठा रहा है।  

# सीमित करना: जब भी किसी नए रिश्ते में हम जुड़ते हैं तो पुराने की अहमियत और बढ़ जाती है, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके सारे रिश्ते से आपको मुहं मोड़ने के लिए कहे, तो आप समझ जाएं।  

No comments