सरकारी नौकरी

loading...

मानसिक तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें ये उपाय


आजकल व्यस्त लाइफस्टाइल और घरेलू कई परेशानियों के कारण ज़िंदगी में स्ट्रेस सभी को लपेटे में ले लेता है।इससे उबरने के लिए खान-पान में खास ध्यान देने की ज़रूरत पड़ती है। वहीं स्ट्रेस जब बढ़ता जाता है तो वह कब डिप्रेशन में तब्दील हो जाता है लोगों को पता ही नहीं चलता है। एक्सपर्ट्स की माने तो खान-पान अगर संतुलित रखा जाय तो इन दोनों ही बीमारियों से जल्द छुटकारा मिल जाता है।  

छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें ये उपाय:

अगर आप तनाव की वजह से परेशान हैं तो दिन भर में तीन से पांच छोटे बाउल ताजे फलों का सेवन करें। फल विटामिन-सी, केरोटिनायड्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये कोशिकाओं को पोषण देते है।

जो लोग डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं वे दिनभर में सात अखरोट खाएं। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर पर असर छोड़ते हैं। 

अगर डिप्रेशन ज्यादा रहता है तो कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मेवे और साबुत अनाज का सेवन करें। इनमें सेलेनियम अच्छी मात्रा में होता है, जो निराशा कम करने में मददगार है।  

इसके साथ ही विटामिन बी3 से भरपूर बीन स्प्राउट और ब्रोकोली, केले का सेवन करें। इनमें विटामिन सी और ए भी होता है, जो निराशा कम करने में मददगार है। 

No comments