सरकारी नौकरी

loading...

अगर जीवन में हासिल करना चाहते है सफलता, तो आपको बदलनी पड़ेंगी ये आदतें

चाणक्य ने इंसान को कुछ चीजें अपने जीवन काल में जरूर पालन करने को कहा है। ये नियम या नीतियां इंसान को हर क्षेत्र में सफलता दिलाती हैं और उसे विपरीति परिस्थितयों से बचाने का भी रास्ता बताती हैं। मौजूद समय में आप राजनीति के क्षेत्र में हो या नौकरीपेशा, हर किसी को निम्न नीतियों से सीख जरूर लेनी चाहिए।

आपको बदलनी पड़ेंगी ये आदतें:

किसी भी कार्य को करने से पहले यदि असफलता का डर हावी हो गया तो इंसान अपने कार्य में सफल नहीं होगा। इसलिए असफलता का डर मन में न लाएं और अपने कार्य में आगे बढ़ते रहें।

यदि इंसान को अपने कार्य, जीवन और योजनाओं में सफल होना है तो अपनी बातें, योजनाएं और कमियां किसी के सामने न रखें।

कभी भी आंख बंद कर मित्र पर पूरा भरोसा न करें, क्योंकि मित्रता किसी न किसी स्वार्थ से बंधी होती है और स्वार्थ की पूर्ति जब नहीं होती तो मित्रता भी टूट सकती है।

हर मनुष्य को याद रखना चाहिए कि जीवन में तीन चीजों से कभी बैर नहीं करना चाहिए। ये तीन चीजें हैं अन्न, जल तथा मधुर वाणी। इनके बिना जीवन नहीं चल सकता है।  

सांप का यदि विष निकल भी गया हो तो उसे विषैला होने का स्वांग करना चाहिए, ठीक उसी तरह यदि आप डरे हुए हैं तो आपको अपने डर को छिपा कर निडरता का परिचय देना होगा।

दूसरों की गलतियों से सीख लेते रहें, क्योंकि अपनी गलतियों से सीखेंगे तो पूरा जीवन आप सीखते ही रहेंगे और उसके बाद भी सीख नहीं पाएंगे। इसलिए दूसरों कि गलतियों से सीख ले कर आगे बढ़ें।

No comments