सरकारी नौकरी

loading...

हार्ट अटैक एक महीने पहले ही मरीज में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण, हो जाएँ सावधान

आजकल कुल लोग की मृत्यु हो रही है उनमें से एक चौथाई से ज्यादा लोग हार्ट अटैक से मर रहे हैं। दरअसल आपको बता दें की इनमें से आधे लोगों को तो ये पता ही नहीं होता है की उन्हें दिल की बिमारी भी है और जब पता चलता है तो काफी देर हो जाती है और वो मृत्यु के मुंह में समा जाते हैं। दिल हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो बाकी हिस्सों में खून व ऑक्सीजन पहुंचाता है।

एक माह पहले ही शरीर देता है ऐसे संकेत:

थकान: अगर आपको बिना किसी मतलब का थकान दिखने लगे तो आपको सर्तक होने की आवश्यकता है क्योंकि ऐसे में आपको हार्ट अटैक होने की संभावना है। 

पेट में दर्द : वहीं दूसरा लक्षण पेट दर्द भी हो सकता है वैसे तो ये समान्य समस्या है लेकिन अगर आपको हमेशा ही पेट में दर्द, सूजन, पेट खराब आदि की समस्या रहती है तो इसे हलके में ना लें।

सांस में कमी : अगर आपको ऐसा महसूस हो की आपको सांस लेने में कमी हो रही है या आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल रही, चक्कर आना और सांस की तकलीफ हो रही है तो फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

अनिद्रा : ये भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है क्योंकी अनिद्रा हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती है। ये लक्षण महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

सीने में दर्द : जी हां सीने में दर्द कई कारणों से कभी हो जाते हैं लेकिन आपको अक्सर ये दर्द बना रहता है तो आप समझ जाएं की आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या होने वाली है।

No comments