सरकारी नौकरी

loading...

अपने ऑफिस में सहयोगियों के साथ कभी शेयर नहीं करनी चाहिए ये बातें

ऑफिस हमारा कार्यस्थल होता है वहां पर्सनल बातें कम से कम करनी चाहिए। वैसे एक ही जगह काम करते हुए दोस्त बनाना और सहयोगियों से मधुर संबंध विकसित करना स्वाभाविक है। लेकिन आपको सहयोगियों से निजी बातों को शेयर करते समय लक्ष्मण रेखा खींचनी चाहिए। कुछ बातों पर अमल कर जिंदगी में आने वाली मुश्किल को टाला जा सकता है।

शेयर नहीं करनी चाहिए ये बातें:

# अपका सहयोगी कितना भी घनिष्ठ क्यों न हों, उससे वेतन संबंधी जानकारी साझा करने से बचना चाहिए। वेतन के बारे में जानकारी से पता चलता है कि आप प्रोफेशनल बातों को गुप्त रखने में अक्षम हैं।

# चाहे आप अपने सहयोगी से कितना भी समर्थन क्यों न रहे हों मगर फिर भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को अपने तक ही सीमित रखें। इससे आपका सहयोगी किसी हद तक आपको बोझ नहीं समझेगा।

# काम का दबाव, तनाव का स्तर और काम संबंधी शिकायतें करने से कोई फायदा नहीं होता है। अगर आप कंपनी की नीतियों से सहमत नहीं हैं तो संबंधित लोगों तक अपनी बात को पहुंचाएं।

# आपकी निजी जिंदगी में किसी भी सहयोगी की रुचि नहीं होती है। इसलिए जीवन के अंतरंग पहलुओं को सहयोगियों से साझा करने से बचना चाहिए।

# अगर आप किसी सहयोगी की जीवनशैली, प्रोफेशनल क्षमता से सहमत नहीं हैं तो आमने-सामने बात कर समस्या को सुलझाया जा सकता है। अगर आप ये भी नहीं करना चाहते हैं तो सहयोगी के बारे में नकारात्मक बातें न कहें।

No comments