सरकारी नौकरी

loading...

शायद आप भी नहीं जानते होंगे अपने पेशाब से जुडी ये रोचक बातें, जानें जरूर

वैसे पेशाब तो सभी लोग करते है चाहे लड़का हो या लड़की, इंसान हो या जानवर। इसके जरिए आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और आपके शरीर को नमी और राहत मिलती है। आमतौर पर जब आप बीमार होते हैं तो डॉक्टर आपको खून की जांच और पेशाब की जांच करवाने की सलाह देता है। 

पेशाब से जुड़े कुछ रोचक तथ्य: 

इंसान अपनी पेशाब की थैली में केवल 5 कप यानि 400-600 मिली तक ही पेशाब स्टोर कर सकता है जबकि हाथी जैसा जानवर भी अपनी पेशाब की थैली में केवल 50 लीटर तक ही पेशाब स्टोर कर पाता है।

एक इंसान अपने पूरे जीवनकाल में करीब 10 लाख गैलेन यानि कि 37 लाख लीटर पानी को पेशाब में कन्वर्ट कर देता है यह एक छोटी झील के बराबर है। 

स्विमिंग पूल में तैराकी करने जाते होंगे तो आपकी आंखों में जलन होने लगती होगी क्योंकि स्विमिंग पूल में नहाते वक्त करीब 20% लोग पेशाब कर देते हैं, और पेशाब क्लोरीन के संपर्क में आ जाती है।

स्वीडन देश में जल्द ही एक क़ानून बनेगा जिसके अनुसार पब्लिक टॉयलेट में पुरुषों को हमेशा बैठकर पेशाब करना होगा क्योंकि खड़े होकर पेशाब करने से मर्दों का यौन संबंध का वक्त कम हो जाता है। 

एक समय में पुरुषों के शरीर से कभी भी स्पर्म और पेशाब नहीं निकल सकता है क्योंकि स्पर्म निकलते वक्त एक मासंपेशी सिकुड़ने की वजह से पेशाब थैली का रास्ता बंद हो जाता है इसलिये सेक्स के बाद तुरंत पेशाब नहीं कर पाते हैं।

No comments