सरकारी नौकरी

loading...

Covid 19: हैंड सैनिटाइजर का चुनाव और इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान


इस कोरोना काल में हर इंसान को सही तरीके से अपना पूरा ख्याल रखने की आवश्यकता है। कोरोना ने हमारी जीवनशैली को बदल कर रख दिया है। आज हर हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल और बार-बार हाथ धोते रहना आपकी जीवनशैली का एक अहम हिस्सा बन गया है, तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सैनिटाइजर का उपयोग कैसे करना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल:

हैंड सैनिटाइजर आपकी त्वचा को हानि पहुंचा रहा हो मगर ये आपकी सुरक्षा का एक सबसे बड़ा हथियार है।बाजार में मिलने वाले इन हैंड सैनिटाइजर के बार-बार इस्तेमाल से अक्सर आपकी त्वचा सूखी हो जाती है। इसके अलावा आपकी त्वचा पर लालपन आ जाता है और त्वचा के फटने यानी की एक्जिमा का समस्या भी देखने को मिलती है।


इसके साथ ही त्वचा को अच्छा जिखाने के लिए नींबू या सिरका जैसे अम्लीय एजेंटों के संपर्क में आने से भी त्वचा में जलन और तेज खुजली हो सकती है।

आप सैनिटाइजर का ज्यादा उपयोग करते हैं तो इससे नाखूनों के आसपास की स्किन में सूजन और जलन होने की समस्या हो सकती है। इससे आपकी त्वचा का रंग बदल सकता है।


अगर आप 20 सेकंड या उससे ज्यादा वक्त तक साबुन और पानी से हाथ धोते हैं तो यह उतना ही प्रभावी होता है जितना हैंड सैनिटाइज करना है। इसलिए जब आपके पास पानी और साबुन मौजूद होता है, तब तक आपको हैंड सैनिटाइज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

No comments