सरकारी नौकरी

loading...

भारत ने एलएसी पर हवाई फायरिंग कर दी चेतावनी, चीन ने किया दावा


हाल ही में भारत ने गुरुवार को चीन से कहा था कि वह द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार, विवादास्पद बिंदुओं से सैनिकों को हटाकर एलएसी और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने में ईमानदारी दिखाए। चीन ने मंगलवार को दावा किया कि भारतीय सैनिकों ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हवाई फायरिंग करके चेतावनी दी थी जिसके चलते पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को जमीन पर अपनी स्थिति को स्थिर रखने के लिए जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी।

एलएसी पर हवाई फायरिंग कर दी चेतावनी:

नई दिल्ली में सरकार द्वारा इन घटनाओं पर बयान जारी करना अभी बाकी है। एक बयान में पीएलए वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने दावा किया है कि भारतीय सेना ने सीमा को पार किया और चीन-भारतीय सीमा के पश्चिमी खंड बांगो हुनान में प्रवेश किया।

चीन ने आगे कहा, भारत की कार्रवाई ने चीन और भारत के बीच प्रासंगिक समझौतों का गंभीरता से उल्लंघन किया है। उसने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ाया है और गलतफहमी पैदा कर दी है।

चीन ने किया दावा:

पिछले हफ्ते ही भारतीय सैनिकों ने पीएलए द्वारा पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिण में यथास्थिति को बदलने के प्रयासों का करारा जबाव दिया था। भारतीय सेना की इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया करते हुए शी जिनपिंग शासन ने धमकी दी थी कि इससे चीन-भारत सीमा पर निश्चित रूप से तनाव बढ़ेगा, क्योंकि भारत एलएसी पार कर गया है और जानबूझकर उकसा रहा है।

No comments