सरकारी नौकरी

loading...

Covid-19: वातानुकिल बस में सफर करने से तेजी से फैलता है कोरोना वायरस

हाल ही में कोरोना ने पूरी दुनिया में अपने पैर फैला लिए है ऐसे में शोधकर्ता कई तरीकों से आम आदमी को सचेत कर रहे है। वैज्ञानिकों का कहना है बस में लगी एयर कंडिशनिंग यूनिट से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह बात एक स्टडी के बाद कही है. मिली जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने चीन के एक मामले की स्टडी की. उसी मामले में उन्होंने पाया कि 'बस में सफर करने वाले एक व्यक्ति के जरिए करीब दो दर्जन लोग कोरोना संक्रमित हो गए।'

AC बस में तेजी से फैलता है कोरोना:

अब वैज्ञानिकों का कहना है कि चीन के झिंजियांग प्रोविन्स में बस में यात्रा करने वाले 24 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इन सभी लोगों ने बस में केवल डेढ़ घंटे की यात्रा की थी। अब इसी क्रम में वैज्ञानिकों ने यह माना है कि इसकी वजह बस में लगा एसी था। उसी के कारण से संक्रमण तेजी से फैल गया। वैज्ञानिकों ने कहा है कि स्टडी में यह साबित हुआ है कि बंद जगह पर एसी से संक्रमण काफी अधिक फैल सकता है।

दरअसल कुछ एयर कंडिशन बाहर से हवा खींचते हैं, लेकिन ज्यादातर ऐसे होते हैं जिनमे अंदर ही अंदर हवा बार-बार रिसर्कुलेट होती है। उस बस में लगे एसी की वजह से अंदर की हवा ही रिसर्कुलेट हो रही थी जिसके कारण ऐसा हुआ। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसकी वजह से एयर ड्रॉपलेट बस में फैल गए।

दरअसल JAMA Internal Medicine में प्रकाशित स्टडी को माने तो चीन के झेजियांग प्रोविन्स के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के वैज्ञानिकों को स्टडी के दौरान पता चला कि बस में संक्रमित होने वाले 24 यात्रियों में से 18 बीमार हो गए, जबकि 6 लोगों में हल्के लक्षण थे या कोई लक्षण नहीं थे।

No comments