सरकारी नौकरी

loading...

लड़कियाँ उम्र बढ़ने के साथ इन ब्यूटी टिप्स के साथ रखें अपनी सुंदरता का ख्याल


वैसे तो लड़कियां बहुत सूंदर होती है। भगवान ने उन्हें बड़ी फुरसत में बनाया है। लेकिन कई बार बढ़ती उम्र के साथ सेहत और खूबसूरती में बदलाव आने लगते है। इन बदलावों को हम कुदरती देन मानकर स्वीकार कर लेते हैं लेकिन वहीं अगर आप थोड़ा सा ध्यान खुद पर दें तो बढ़ती उम्र में भी आप खूबसूरत और सेहतमंद रह सकती हैं। इसके लिए आप तरीके अपना सकती है। 

बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी सुंदरता का ख्याल:

# उम्र बढ़ने के साथ एस्ट्रोजेन का लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है। शरीर के कुछ खास हिस्सों जैसे- टमी और कमर के चारों ओर चर्बी जमा होने लगती है। ऐसे में ऑयली फिश मसलन सालमन का सेवन करें। 

# इस उम्र में शरीर को 5 प्रतिशत कम कैलोरी की जरूरत होती है इसलिए ब्रेकफास्ट में टोस्ट स्लाइस कम खाएं। ब्रेकफास्ट में कुकीज़ या बिस्किट से जितना दूर रहें उतना अच्छा होता है।

# साबुत अनाज का सेवन फायदेमंद रहेगा क्योंकि उसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। फाइबर ब्लड प्रेशर को सुंतिलत रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी दुरूस्त रखता है। 

# हॉर्मोन्स परिवर्तन और असंतुलन को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वेजिटिरियन चीज़ें खाएं। नॉनवेज से मिलने वाले प्रोटीन को अवॉयड करें और साग-सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं। 

# त्वचा की देखभाल का रोजमर्रा कार्यक्रम जारी रखें। दिन में दो बार त्वचा की क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करें। 

# इस उम्र में त्वचा के रूखी और एक्स्ट्रा सेंसिटिव होने की संभावनाएं होती हैं, इसलिए थोड़े-बहुत बदलावों की जरूरत पड़ती है। अल्फा हाइड्रोऑक्साइल एसिड्स व विटामिन सी युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें।

No comments