सरकारी नौकरी

loading...

स्वस्थ रहना है तो खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन


अक्सर हम अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान खाना खाने के बाद रखते है लेकिन हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जो नुकशान का कारण बन जाती है। जैसे तैराकी या फिर वर्कआउट करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके बावजूद कई ऐसी चीज़ें भी हैं जो हम अनजाने में कर बैठते हैं और हमारी सेहत पर इसका काफी बुरा असर भी पड़ता है।

कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन:

फलों को खाने का सबसे सही वक्त है खाली पेट खाना या फिर जब आपको कुछ खाए हुए काफी समय हो गया हो। खाने के तुरंत बाद खाने से आपकी पाचन क्रिया में दिक्कत हो सकती है।  

अगर आप खाना खाने के बाद लेट जाते हैं या सो जाते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर काफी असर पड़ता है। इसकी वजह से पेट में दर्द, पेट फूलना जैसी कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं।

अक्सर कई लोग खाना खाने के बाद स्मोक करते है। स्मोक करना या फिर तंबाकू चबाना आपके पेट के लिए हानिकारक होता है। ये इंटेस्टाइन को भी प्रभावित करता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन हो जाते हैं।

अगर आपका खाना आपको तकलीफ पहुंचा रहा है कि आपको पैन्ट का बटन या बेल्ट ढीली करनी पड़ती है, तो इसका मतलब आप ज़रूरत से ज़्यादा खाना खाते हैं। इससे आपके पेट में स्ट्रेस, गैस की तकलीफें हो सकती हैं।  

खाना खाते ही पानी गैस्ट्रिक जूस के स्राव और एंजाइम को पतला कर सकता है, जो आगे चलकर एसिडिटी को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे ही खाने के बाद चाय और कॉफी भी नहीं पीनी चाहिए।

No comments