सरकारी नौकरी

loading...

देसी घी सुंदरता के साथ सर्दी जुकाम में भी है फायदेमंद, दूर करता है कई समस्याएं


अक्सर हम घर में देसी घी का इस्तेमाल करते हैं। शुद्ध 'घी' न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सिर की त्वचा और बालों के स्वास्थ के लिए भी घी कितना अच्छा है। खासकर अगर बाल रूखे, बेजान और दोमूहें हैं तो घी आपके लिए बड़े काम की चीज़ है। इसके अलावा घी कमर दर्द और फटी ऐड़ियों के लिए भी कारगर साबित होता है।

देसी घी के फायदे:

# थकान होने पर पैरों की घी से मालिश करने पर काफी फायदा होता है। अगर इस मालिश को देसी घी से किया जाए तो और भी अच्‍छा होता है। 

# देसी घी से पैरों की मालिश करने पर तलवों की जलन कम होती है। अगर एड़ियां फट रही हैं तो देसी घी और नमक की मालिश करने से ये समस्‍या दूर हो जाती है।

# जिनको ज़्यादा ठंड लगती है, वे गुनगुने घी से पैरों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है और सर्दी जुकाम से राहत मिलती है।

# चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए, पानी और देसी घी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। रूखापन दूर होगा और त्वचा कोमल होगी।

# त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी देसी घी करता है। पूरे शरीर पर देसी घी की मालिश करें फिर गुनगुने पानी से नहाएं। इससे त्वचा मुलायम होगी।

No comments