सरकारी नौकरी

loading...

महिलाएं प्रेंग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय


महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद वापस अपने शेप में आना बहुत ही चैलेंजिंग सा टास्क नजर आता है। लेकिन हेल्थ का पूरा ध्यान रखते हुए कुछ ही महीनों में आप वापस से अपने शेप में आ सकती है। तो अगर आप भी कुछ बातों का ध्यान रखें तो प्रेग्नेंसी के बाद भी वजन कम करना बहुत ही आसान है।  

अपनाएं ये आसान उपाय:

# बेशक प्रेग्नेंसी के बाद अच्छी और आठ घंटे की नींद ले पाना मुश्किल टास्क है लेकिन जब भी वक्त मिले अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी से मूड तो चिड़चिड़ा रहता ही है। 

# शेप बिगड़ने के चक्कर में अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करने से कतरा रही हैं तो यह जान लें कि जितना ज्यादा आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराएंगी उतनी ही जल्दी शेप में आएंगी। 

# दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। जो न सिर्फ आपके बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए जरूरी है बल्कि खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से भूख भी कम हो जाती है। 

# प्रेग्नेंसी से पहले और बाद में वर्कआउट शुरू करने के लिए एक बार डॉक्टर से राय-मशविरा जरूर कर लें। ऐसे में शेप में आने के लिए भारी वर्कआउट की जगह आराम से किए जाने वाले आसन और वॉक से शुरुआत करें।

# डाइटिंग का असर मिल्क प्रोडक्शन पर पड़ सकता है जो बिल्कुल भी सही नहीं। डिलिवरी के बाद बॉडी कमजोर हो जाती है। उसे एक्स्ट्रा केयर और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। 

No comments