सरकारी नौकरी

loading...

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुलाब जल, जानें फायदे

हर घर में गुलाब जल उपलब्ध होता है। कई चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ आंखों को पोल्युशन और डस्ट से बचाती है। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि अपनी आंखों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए गुलाब जल का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

गुलाब जल के फायदे:

# अगर आप कई घंटों तक डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर काम करते हैं, तो गुलाब जल आपके लिए बेहद ज़रूरी है। कुछ घंटे के अंतराल में ठंडे पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर अपनी आंखों और चेहरे को धोएं।

# अगर आंखों में प्रदूषण या फिर धूल-मिट्टी से जलन हो रही है, तो इसमें गुलाब जल डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें।

# आंखों में जलन है, तो गुलाब जल की 2-2 बूंदें दोनों आंखों में डाल लीजिए और 10 मिनट तक आंखें बंद करके लैट जाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को फौरन ही जलन से राहत मिल जाएगी।

# गुलाब जल के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडे दूध और गुलाब जल को मिला लें। रुई की मदद इसे आंखों के आसपास लगाएं। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें।

No comments