सरकारी नौकरी

loading...

अगर आप पहली बार हुई हैं प्रेग्नेंट, तो आपको जरूर जाननी चाहिए ये रोचक बातें


एक शादीशुदा लड़की का माँ बनना बहुत सौभाग्य की बात है। उसे जीवन का सबसे ज्यादा सुखद और सबसे पवित्र एहसास होता हैं। फर्स्ट प्रेगनेंसी को लेकर जितनी उत्सुकता घर के बाकि लोगों को होती हैं उससे कही अधिक होने वाली माँ को भी होती हैं। आज हम आपको फर्स्ट प्रेगनेंसी से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातें बतायेंगे जो बड़ी दिलचस्प हैं।

फर्स्ट प्रेग्नेंसी से जुडी खास बातें:

# प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एसिडिटी या गैस की तकलीफ होना बहुत सामान्य सी बात हैं लेकिन इस विषय में एक बेतुकी सी मान्यता यह है कि पेट के अंदर बच्चे के बाल बढ़ने से गैस और सीने में जलन जैसी समस्या उत्त्पन्न होती हैं जबकि यह बात गलत है।

# ऐसी मान्यता है कि यदि गर्भावस्था के दौरान माँ की नाक में सुजन है तो होने वाला बच्चा लड़की होगी और यदि नाक सामान्य है तो लड़का होगा। लेकिन यह सारी बातें असल में केवल मान्यताएं है।

# जन्म के समय को लेकर यह मान्यता है कि यदि पहला बच्चा है तो वह अवश्य ही डुय डेट के बाद होगा। यह बात लगभग हर केस में देखी गयी लेकिन यह असल में बिलकुल सही नहीं हैं। असल में बच्चे का जन्म माँ के मासिक चक्र पर निर्भर करता हैं।

# बच्चे के वजन की मान्यता है कि मोटे और बड़े बच्चे ही स्वस्थ होते बिलकुल गलत हैं। बच्चों का मोटा या ओवरवेट होना स्वास्थ की निशानी नहीं हैं बल्कि बच्चा तंदरुस्त और सक्रीय होना ज़रूरी हैं।

No comments