सरकारी नौकरी

loading...

क्या आप जानते हैं लड़कों से बेहतर गाड़ी चलाती हैं महिलाएं, सर्वे में हुआ ये खुलासा


अक्सर हमारा मानना होता है कि महिलाएं गाड़ी ड्राइव करने लड़कों से कहीं पीछे है। जब भी कोई गाड़ी यातायात नियम तोड़ती हैं तो अक्सर पुरुष प्रधान सोसाइटी के लोग ताना मारते हुए कह देते है कि जरूरी इसे कोई लेडी चला रही होगी। लेकिन ये बात सर्वे में गलत साबित हो गयी। रिसर्च के नतीजों तो बल्कि यह बताते है कि एक महिला किसी भी मर्द के मुकाबले काफी सही ढंग से वाहन ड्राइव कर सकती हैं।

सर्वे में हुआ खुलासा:

अक्सर ड्राइव के मामले में महिलाओं को ही सुनना पड़ता है लेकिन यह अध्ययन आपके इस भ्रम को दूर कर देगा कि महिलाएं सही से गाड़ी नहीं चला पाती हैं। दरअसल यह उपेक्षित नज़रिया घर, दफ्तर के साथ ही अब सड़कों पर भी उतर आया है। तभी तो किसी भी कार या स्कूटी चलाती हुई महिला के बारे में लोग यही धारणा रखते है कि वह कभी भी ट्रैफिक रूल तोड़ सकती है।

बेहतर गाड़ी चलाती हैं महिलाएं:

शोधकर्ताओं की माने तो महिलाओं के बजाए युवा लड़के और बातूनी लोगों के वाहन चलाते समय इधर उधर ध्यान भटकने का ज्यादा खतरा रहता है। और हां, यह बात हम नहीं बल्कि नॉर्वे के इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स के शोधकर्ताओं ने कही हैं।

यह अनोखा शोध फ्रंटियर्स इन फिजियोलॉजी नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। जवान लड़कों के गाड़ी चलाते समय भटकने के सबसे ज्यादा चांसेज रहते हैं।

No comments